स्वास्थ्य समाचार

Subscribe to स्वास्थ्य समाचार feed
Updated: 17 hours 26 min ago

स्किन कैंसर से नहीं बचा सकते सन्सक्रीन

Sat, 10/21/2017 - 06:02

जब त्वचा कैंसर से खुद को बचाने की बात हो, तो मन में थोड़ा डर होना जरूरी है। शोधकर्ताओं का कहना है कि त्वचा कैंसर के डर और चिंता से ग्रस्त लोग इस बीमारी के उत्पन्न होने की वजहों को जानने और सावधानी बरतने के बजाय त्वचा पर सन्सक्रीन लगाने का विकल्प चुनते हैं।

माइग्रेन के दर्द से बचाता है ये आहार

Sat, 10/21/2017 - 06:00

आजकल लोगों में माइग्रेन की समस्या बढ़ती जा रही है जिसका मुख्य कारण जीवनशैली में आने वाला बदलाव है। लोगों की खान-पान व रहन सहन की आदतों में बहुत बदलाव आए हैं जो कि सेहत से जुड़ी समस्याओं को पैदा करते हैं। माइग्रेन एक मस्तिष्क विकार माना जाता है।
आमतौर पर लोग माइग्रेन की समस्या के दौरान अपने आहार पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं जो कि दर्द को और भी बढ़ा सकते हैं। माइग्रेन की समस्या होने पर ज्यादातर लोग दवाओं की मदद लेकर इससे निजात पाना चाहते हैं। लेकिन वे इस बात से अनजान होते हैं कि ये दवाएं स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। जानें माइग्रेन में किस तरह के आहार का सेवन करना चाहिए।

कब्‍ज के उपचार के घरेलू उपाय

Wed, 10/18/2017 - 11:45

अक़सर आपका पेट ठीक तरह से साफ नहीं होता है तो इसका मतलब कब्ज हो सकता है और आपके शरीर में तरल पदार्थ की कमी है। कब्ज के दौरान आप खुद में तरोजाता महसूस नहीं कर पाते। कब्ज का यदि ठीक समय पर इलाज न कराया जाए तो ये एक भयंकर बीमारी का रूप ले सकता है। कब्ज होने पर व्यक्ति को पेट संबंधी दिक्कूते जैसे पेट दर्द होना, ठीक से फ्रेश होने में दिक्कत होना, शरीर का मल पूरी तरह से न निकलना इत्यांदि होती हैं। कब्ज के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचार तो मौजूद है ही साथ ही आयुर्वेदिक उपचार के माध्यम से भी कब्ज को दूर किया जा सकता है। आइए जानें कब्ज के लिए कौन-कौन से आयुर्वेदिक उपचार मौजूद हैं।

व्रत से जुड़ी गलतफहमियां

Wed, 10/18/2017 - 06:04

नवरात्र आते ही चारों ओर उत्सव का माहौल छा जाता है और इसके साथ ही शुरू हो जाता है नौ दिनों के व्रत का सिलसिला। आमतौर पर व्रत के पारंपरिक आहार में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। इससे व्रत के दौरान पाचन संबंधी समस्याएं परेशान करने लगती हैं और व्रत के बाद वजन भी बढ़ जाता है। दरअसल, पुराने समय में लोग ज्यादा शारीरिक श्रम करते थे इसलिए व्रत के दौरान कुट्टू की पकौडिय़ां, सिंघाड़े का हलवा, मखाने की खीर या रबड़ी जैसी चीजें आसानी से हजम हो जाती थीं, पर अब जीवनशैली बदल चुकी है। शहरों में लोग छोटे-छोटे फ्लैट्स में रहते हैं, घरेलू कामकाज को आसान बनाने के लिए वाशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर और फूड प्रोसेसर जैसे

किडनी को ख़राब करने वाली है ये आदतें…….

Wed, 10/18/2017 - 06:00

किडनी की बीमारियां

किडनी की बीमारियां एवं किडनी फेल्योर पूरे विश्व एवं भारत में खतरनाक तेजी से बढ़ रहा है। भारत में प्रत्येक 10 में से एक इंसान को किसी ना किसी रूप में क्रोनिक किडनी की बीमारी होने की संभावना होती है। हर साल करीब 1,50,000 लोग किडनी फेल्योर की अंतिम अवस्था के साथ नये मरीज बनकर आते हैं, जिन्हें या तो डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण की आवश्यकता होगी। कुछ आम आदतें किडनी की सेहत बिगाड़ने के लिए जिम्मेदार होती हैं तो चलिये जानते हैं किडनी को ख़राब करने वाली आदतों के बारे में।

किडनी का महत्व

मोटापे से कमज़ोर होती है याददाश्त?

Tue, 10/17/2017 - 08:17

कहते हैं मोटापा सौ बीमारियों की एक बीमारी है. इससे ब्लड प्रेशर की शिकायत हो जाती है, आप चलने-फिरने से लाचार होने लगते हैं. शुगर बढ़ने लगती है.

मोटापा याददाश्त कमज़ोर करता है, शायद ये आपको नहीं पता. यही नहीं अल्ज़ाइमर जैसी बीमारी को भी जन्म देता है.

वैज्ञानिक रिसर्च साबित करती है कि मोटापे और याददाश्त में दो-तरफ़ा रिश्ता होता है. दोनों आपस में एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं.

मुहांसे दूर करने के नुस्खे

Mon, 10/16/2017 - 06:04

आप अपने चेहरे पर मुहांसों से परेशान हैं तो अपनाएं कुछ ऐसे नुस्खे जिससे आपकी सारी समस्या दूर हो जाएगी.

मुहांसे क्या हैं?

मुहांसे (Pimples or Acne) त्वचा की एक स्थिति है जो सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं. यह लगभग 14 वर्ष की आयु से शुरू होकर 30 वर्ष तक कभी भी निकल सकते हैं. ये निकलते समय तकलीफदायक होते हैं और बाद में भी इसके दाग-घब्बे चेहरे पर रह जाते हैं.

मुहांसों के कारण

- त्वचा में तेल की अत्यधिक मात्रा का स्राव

- हार्मोनल परिवर्तन के कारण

- त्वचा के बाहरी हिस्से में रुकावट

कड़वे अनुभव से दूर रहना है तो खाएं मीठी नीम

Sun, 10/15/2017 - 07:03

हम भोजन में से कढ़ी पत्ता अक्सर निकाल कर अलग कर देते है. इससे हमें उसकी खुशबू तो मिलती है पर उसके गुणों का लाभ नहीं मिल पाता. कढ़ी पत्ते को धो कर छाया में सुखा कर उसका पावडर इस्तेमाल करने से बच्चे और बड़े भी भी इसे आसानी से खा लेते है, इस पावडर को हम छाछ और निम्बू पानी में भी मिला सकते है. इसे हम मसालों में, भेल में भी डाल सकते है. प्रतिदिन भोजन में कढ़ी पत्ते को दाल, सब्ज़ी में डालकर या चटनी बनाकर प्रयोग किया जा सकता है, जिस प्रकार दक्षिण भारत में किया जाता है.

इसकी छाल भी औषधि है. हमें अपने घरों में इसका पौधा लगाना चाहिए.

जामुन के गुण

Sat, 10/14/2017 - 06:19

1)  जामुन की गुठली चिकित्सा की दृष्टि से अत्यंत उपयोगी मानी गई है। इसकी गुठली के अंदर की गिरी में 'जंबोलीन' नामक ग्लूकोसाइट पाया जाता है। यह स्टार्च को शर्करा में परिवर्तित होने से रोकता है। इसी से मधुमेह के नियंत्रण में सहायता मिलती है। 

२)जामुन के कच्चे फलों का सिरका बनाकर पीने से पेट के रोग ठीक होते हैं। अगर भूख कम लगती हो और कब्ज की शिकायत रहती हो तो इस सिरके को ताजे पानी के साथ बराबर मात्रा में मिलाकर सुबह और रात्रि, सोते वक्त एक हफ्ते तक नियमित रूप से सेवन करने से कब्ज दूर होती है और भूख बढ़ती है।

कैविटी का है कारगर इलाज

Fri, 10/13/2017 - 06:19

कैविटी आपके दांत के विभिन्न भागों में होने वाले छोटे छेद हैं, जो मुंह की उचित सफाई न होने के कारण दांतों की सड़न के कारण उत्पन्न होते हैं। यह प्रक्रिया तब होती है, जब आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया स्टार्च और शक्करयुक्त खाद्य पदार्थो को खाते हैं और अम्ल बनाते हैं। इससे दांतों में सड़न पैदा होती है। स्टार्च युक्त खाद्य पदार्र्थो में बिस्किट्स, चॉकलेट्स. आलू, केला और गेहूं की रोटी आदि को शामिल किया जाता है।

दांतों में संक्रमण होने पर कैविटी बन सकती है और उस कैविटी का इलाज नहीं कराने पर दांतों के क्षीण होने का खतरा बढ़ सकता है। पीड़ित व्यक्ति को दांत खोने पड़ सकते हैं।

काफी खतरनाक है हाइपोग्लाइसीमिया, इसकी मार से रहें सजग

Thu, 10/12/2017 - 06:00

जब रक्त में ग्लूकोज का स्तर 60 ‘एम.जी. / डी.एल.Ó से कम हो जाता है, तो यह स्थिति हाइपोग्लाइसीमिया कहलाती है और 40 ‘एम.जी./ डी.एल.Ó से कम होने पर गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं…

सभी प्रकार के घावों में कारगर है लेड

Wed, 10/11/2017 - 06:18

घाव चाहे पुराना या बड़ा हो, उसके इलाज में लिमिटेड एक्सेस ड्रेसिंग काफी कारगर तकनीक है। इससे मरीज का घाव जल्द भरने के साथ ही एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग भी कम होता है। यह तकनीक विशुद्ध रूप से देशी है। इसे अपने देश के मरीजों को ध्यान में ही रखकर ईजाद किया है। यह विचार शनिवार को वुंडस केयर काफ्रेंस 2012 में मणिपाल, कर्नाटक से आए डॉ. प्रभात कुमार ने व्यक्त किए।

घुटने की लिगामेंट में चोट का कारगर इलाज

Tue, 10/10/2017 - 06:00

लिगामेंट्स से संबंधित चोटों के बारे में जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि लिगामेंट्स क्या हैं और ये कैसे जोड़ों (ज्वाइंट्स) को सुचारु रूप से संचालित करते हैं?

Tags: लिगामेंट्स

बेबी के सामने टीवी और मोबाइल का इस्तेमाल हो सकता है सेहत के लिए खतरनाक

Tue, 10/10/2017 - 04:52

अगर आप भी अपने बेबी के सामने टीवी या मोबाइल का इस्तेमाल करती है तो सावधान हो जाइए क्योंकि ये आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है।

आपका बेबी गोरा होगा या सांवला, ऐसे लगाएं पता

जब बेबी छोटा होता है तब उसके सामने मोबाइल में गेम खेलना या उसको मोबाइल दे देना आम बात हो गई है। आप लोग ये सोचते है कि इससे शिशु खेलेगा और काम कर लेगी या थोड़ी देर आरम कर लेगी।

क्यों होती है नवजात शिशुओं को उल्टियां, 3 बार से ज्यादा उल्टियां आना है खतरनाक

लेकिन इसका नुकसान आपको हो सकता है। आइए जानते है कि क्या हो सकता है आपके शिशु को..

ये कहती है रिसर्च 

Tags: टीवीमोबाइल एड‍िक्शनलैपटॉप

सामान्य बीपी में भी ज्यादा नमक होता है खतरनाक

Mon, 10/09/2017 - 06:16

आमतौर पर हम अपनी खुराक में नमक की मात्रा को लेकर तभी सचेत होते हैं, जब उच्च रक्तचाप (हाई बीपी) की शिकायत हो। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह सोच पूरी तरह गलत है। सामान्य रक्तचाप की स्थिति में भी खाने में ज्यादा नमक नुकसान पहुंचा सकता है। एक ताजा शोध में यह बात सामने आई है।

शोध के अनुसार रक्तचाप में बढ़ोतरी न होने पर भी नमक की ज्यादा मात्रा कुछ अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है।

Tags: उच्च रक्तचापयूनिवर्सिटी ऑफ डेलावेयर

योगासन से लाभ

Mon, 10/09/2017 - 06:00

वजन में कमी,एक मजबूत एवं लचीला शरीर, सुन्दर चमकती त्वचा, शांतिपूर्ण मन,अच्छा स्वास्थ्य-जो आप चाहते हैं,योग आपको देता है।योग को केवल कुछ आसनो द्वारा आंशिक रूप से समझा जाता हैं परंतु इसके लाभ का आंकलन केवल शरीर स्तर पर समझा जाता हैं|हम ये जानने में असफल रहते हैं कि योग हमें शारीरिक,मानसिक रूप से तथा श्वसन में लाभ देता हैं।जब आप सुन्दर विचारो के संग होते हैं तो जीवन यात्रा शांति, ख़ुशी और अधिक ऊर्जा से भरी होती हैं।

Tags: योगासन से लाभ

चने खाने के फायदे

Mon, 10/09/2017 - 06:00

 चने खाने के फायदे
 
देशी चना न्यूट्रिएंट्स के मामले में बादाम जैसे महंगे ड्राय फ्रूट्स से ज्यादा फायदेमंद होता है। भिगोए हुए चने में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन्स खूब होते हैं जो कई बीमारियों से बचाव के साथ-साथ हेल्दी रहने में भी हेल्पफुल होते हैं। वैसे तो हर व्यक्ति के लिए चने खाने के अपने फायदे हैं, लेकिन खासकर पुरुषाें को तो ये जरूर खाने चाहिए। चने खाने के फायदे
 
खाने का सही तरीका…

Tags: चने खाने के फायदे

सेब खाने के फायदे

Mon, 10/09/2017 - 06:00

 सेब खाने के फायदे
सेब दुनिया में सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है। रिसर्च से पता चला है कि मनुष्य ने आज से 8000 साल पहले सेब को ख़ाना शुरू किया और अपने गज़ब के स्वाद के कारण यह जल्द ही लोकप्रिय होना शुरू हो गया। यह अपने स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि Health benefits के लिए भी प्रसिद्ध हैं।यह कहावत भी हैं “An apple a day 

1. दिन में 2 सेब खाने से हमारे शरीर में आयरन की कमी नहीं होती हैं।

Tags: सेब खाने के फायदे

आहार और कसरत मधुमेह को रखता है दूर

Mon, 10/09/2017 - 05:03

मधुमेह के जोखिम को कम करने को लेकर कुछ लोग सोचते हैं कि केवल रोजाना कसरत उनके लिए लाभकारी होगा, जबकि कुछ लोगों के मुताबिक कम कैलोरी लेने और वजन नियंत्रित रखने से यह रोग उन्हें नहीं होगा। लेकिन एक नए शोध के मुताबिक, इन सबको एक साथ अपनाने पर ही आप इस रोग से दूर रह पाएंगे। अमेरिका के सेंट लुइस युनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर एडवर्ड वीस ने कहा, अभी भी लोगों का मानना है कि बस उनका वजन नियंत्रण में रहे, उन्हें इससे फर्क नहीं पड़ता कि उनका आहार क्या है।

कसरत के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है?

Sun, 10/08/2017 - 12:59

हम सब के शरीर में एक जैविक घड़ी भी होती है. यह घड़ी शरीर की तमाम जरूरतों के बारे में हमें बताती है. एक रिमाइंडर की तरह चुपचाप अपना काम भी करती है. शरीर की यही घड़ी कसरत करने के समय के बारे में भी बताती है.

आम तौर पर कहा जाता है कि सुबह उठने के बाद कसरत करनी चाहिए. लेकिन यह बहुत फायदेमंद नहीं है. असल में सुबह उठने के बाद धीरे धीरे शरीर अपनी लय में आता है. इसमें करीब एक घंटे का समय तो लग ही जाता है. फिर हल्का नाश्ता किया और घंटे भर बाद जॉगिंग या एयरोबिक्स जैसी हल्की फुल्की कसरत की जा सकती है. पेट ज्यादा भरा हो तो कम से कम दो घंटे रुकना चाहिए. खाली पेट कसरत नहीं करनी चाहिए.

Pages